Environment days

effects of global warming

हर साल 5 जून को हम world envirinment day बनाया जाता है। अग़र देखा जाये तो आज world मैं तीन समस्या है गरबी ,बरोजगारी औरglobal waming ,ki
समस्या है । global waming  आज एक विराट समस्या उभर कर आ रही है। आज इस के बारे मे गभीरता से सोचने की जरुरत है । नहीं तो आने बाले समय में ये दुनिया रहने के like नहीं रह जाएगी। आप अच्छी तरह से जाते है कि दिन पर दिन प pollution बढ़ रहा है । आज न तो snowfall हो रहा है न ही rain समय होती है  climate change ,completely  हो गया है pollution इतना कि breathing lena  मुश्किल हो गया है। आप जे भी अच्छी तरह से जानते हो गए कि इस का क्या reason है । आज इतने ज्यादा tree कटे जा रहे कुछ ही समय मैं जगल खत्म हो जयंगे। जब कि पेड़ कोई नही लगा रहा है। कूछ खास मौके पर कुछ लोग पेड़ लगते है। but उसके बाद उसकी कोई care नही करते मुश्किल से बह पौधा एक साल तक भी नहीं टिकता है ।   आज सब का एक ही dream होता है अपनी car लेना मैं ये नही कहता हू कि अपनी गाडी लेना कोई गलत बात है but इस बात से भी इंकार नही कर सकते कि जितनी ज्यादा गाड़िया होगी उतना जयदा pollution होगा।
 आजकल का युग machine है आज machine के बिना नही रह सकता हैं । उन्हें बनाने के लिए factory  की जरुरत पडती है। जिससे बहुत ज्यादा pollution पैदा होता है । आप ये he सोच रहे हो तो हमे क्या करना चाहिए। ज्यादा तरह people जे सोच ते है कि हमे क्या लेना देना । environment तो मै उन लोगो से कह दु हम अपने children के लिए क्या नही करते है । जिसे उनका future अच्छा हो । पर क्या जे सोचा है कि अगर हम अभी environment का ख्याल नही किया तो हमारे बच्चों और आने बाली पीढ़ी का future कैसा होगा । उहने तो सांस लेना भी दुर्भर हो जायेगा। और न जाने कैसी -कैसी बीमारियां हो जएगी। फ्यूचर की क्या बात करते हो । अजकल भी बहुत सारी बीमारियां pollution के कारण से हो रही है । अगर आप अपने आप को ओर अपने बच्चों को इस global warming pollution की जहरीली हबा से बचाना चाहते हो और आपके  बच्चों क्लीन environment मैं रहे तो आप को हेल्थी environment बनाने के लिए आपना  contribution देना होगा।
healthy environment and  human environment  के लिए क्या करे ।
सबसे पहला काम आप पेड मत काटे
Second अपनी life में कम से कम 5 tree जरूर लगए आप सोच रहे होंगे ये तो बड़ा असान । आपका काम पेड़ लगाकर स्माप्त नही हो गया । बल्कि आप को उनकी care भी करनी चाहिए। अगर आप उनकी care नही करते हैं तो बह कुछ ही दिनों में मर जाएगे।
Third काम आप को अपनी गाड़ी का कम से कम use करना चाहिए। जहां तक हो सके तो आप सबर्जनिक बाहन चालकों का use करे ।
Forth electricity को फालतू use न करे ।
जीतनी need है उतना ही use करे ।
Fifth save the water जी हां पानी को जीतना बचा सकते हो बचायो टैब कभी भी खुला नही छोड़ना चाहिए। आजकल पानी की बहुत ज्यादा  problem है । सोचो अगर आज इतनी problam है तो future मैं क्या होगा। think about this , we must care use water.
अखिर में मै आप को ये कहना चाहता हूँ please सबच्छ  पर्यावरण बनाने के लिए कुछ करे क्यों कि ये आप के लिये ही इसका फायदा है
let's make a save environment
you can read these post