डर को कैसे खत्म करे । how to overcome fear in hindi

 Article byPrashotamThakur


      अपने डर पर कैसे क़ाबू करें सबसे पहले आप को ये समझना होंगा की । डर क्या होता है
जिस चीज से आप को खतरा महसूस होता हैं  याफिर जो चीज आप को समझ नही आ रही हो
कोई अजनबी इंसान जिसे हम नही जानते हो ओर या फिर आप अपने future ke चिंता
होने से हमारे अंदर डर पैदा होता है और भी कई बातें है जिसकी बजह से हमें डर लगता है। चलो आगे बढ़ते है।
बेसे मैं आप को बता दू की डर दो प्रकार के होते है
Good fear and bad fear ।
Good fear and bad fear kya hote hai

Good fear jo ki hmare ander hona jruri hai
Forexample आग जल रही है आप उस पर अपना हाथ डालते हो और आप का हाथ जल जाता है ।आप को इस बात का डर होना
जरूरी है कि मैं  अपना हाथ आग के उपर न रखूं नही तो
मेरा हाथ जल जाएगा । वैसे ही student को भी ये डर होना जरुरी है कि अगर मैं अभी study पूरी लँगन से नही करूगा
तो मेरा फ्यूचर्स अंधकार में हो जाएगा।
Bad fear बह होता होता है जो हमें nagitive बना देता है
हमे इस fear को दूर करना चाहिए बहुत सारे लोग ये सोच ते है कि मेर से ये कुछ भी nahi ho sakta ऐसे लोग अपनी लाइफ में कूछ नही कर सकते बह  डर जाते की मैं जो काम करूंगा ।क्या मैं उसमे सफल हो पयुगा या नही  अगर से सफल नही हुआ तो मैरी life का क्या होंगा। इस डर के कारण बह उस काम को करना ही बन्द कर देता है।  some
People to depression में चले जाते है।ऐसे लोगो को मैं बस यही कहना चाहता हूं कि अगर आप असफल होने के डर
से आप अपना लक्ष्य छोड़ देते है तो उन्हें मैं बता दू की आज
जो भी  Avishkar hue hain woh nahi hote because koi bhi invention First attempt  में नही हुए।
forexample thomas edison ने दस हजार  बार असफल होने के बाद बिजली का बल्ब  बनाने में सफलता पाई। सोचो अगर एडिसन ने बार बार असफल होने से हार मान ली होती ।तो क्या हमे बिजली का बल्ब मिल पाता।
आज मैं फियर के बारे में बता रहा हूँ आप को किसी भी चीज
से डर लगता हो जैसे कुछ को swiming से ओर कुछ को अंधेरे से तो कुछ को मैथ से ।  कोई भी चीज हो सकती है
मेरा माना तो ये है कि आप अपना डर दूर करने के लिए ।उससे दूर मत भागो ।

आपको खुद से प्यार करना चाहिए
 What is life in hindi

1 , Learn about your fears and face it
मैं आप को अच्छे से explain करने के लिये एक उदहारण देता हूँ।
example  तीन दोस्त थे ।  उनका नाम मोहन,शायम, औऱ राम था । तीनों को स्विमिंग से डर लगता था। first मोहन तो पहले ही हार मान लेता है और ओर उसका स्विमिंग का डर life भर रहता है।
 Second शायम  स्विमिंग के डर को दूर करने लिए सीधे swimming Paul पर से  jump kar deta है aur डूब जाता है और कोई लोग उसे बचा लेते है ।और इस तरह से बह मरते -मरते बचता है ओर उसका स्विमिंग डर और भी ज्यादा बढ़ जाता है।
औऱ third राम  पहले अपने डर के बारे मे जनता है। कि मेरेको स्विमिंग से डर क्यों लगता है। और बह ये पाता है कि मेरेको स्विमिंग नही आती है। इसलिए मेरेको स्विमिंग से डर लगता। है और बो पहले तैरना अच्छे से सीखता है और फिर
Swiming करता है उसे इसे कोई तकलीफ नही होती है और उसका स्विमिंग डर हमेशा के लिये खत्म हो जाता हैं
ये तरीका आप किसी भी डर के ऊपर उपयोग कर सकते है।
 How can achieve success in hindi



   अगर आप को मेरा ये
Article psnd aaya hai to please
Share and subscribe kro